What is Vidyadaan 2.0? How to contribute in Vidyadaan 2.0? क्या है विद्यादान? कैसे फायदा होगा? विद्यादान में कैसे करें योगदान?

सरकार ने मांगा 'VidyaDaan', जानें आप कैसे कर सकते हैं मदद

केंद्र सरकार ने देश की जनता से 'विद्यादान' के लिए अपील की है। बुधवार को इसके लिए पोर्टल लॉन्च किया गया है। आप इसमें अपना योगदान कैसे दे सकते हैं, इस बारे में यहां बताया जा रहा है।

   
कोरोना वायरस (Covid-19) और लॉकडाउन (Lockdown) की मार झेल रहे स्टूडेंट्स की परेशानी दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने एक और पहल की है। सरकार ने देश की जनता से 'विद्यादान' मांगा है। इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने विद्यादान प्रोग्राम (VidyaDaan) लॉन्च किया है।


यह प्रोग्राम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर है। इसके संबंध में केंद्रीय मंत्री ने ट्विटर पर भी जानकारी दी है। साथ ही लोगों से इस प्लेटफॉर्म पर विद्या का दान देने की अपील की है।

क्या है विद्यादान
यह ऑनलाइन प्रोग्राम स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों स्तर के स्टूडेंट्स के लिए है। विद्यादान ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म है। लॉकडाउन के समय में स्टूडेंट्स को पढ़ने और सीखने के लिए कंटेंट की कमी न हो, इसके लिए इसकी शुरुआत की गई है।



केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, विद्यादान को इंटीग्रेटेड डिजिटल एजुकेशन के मॉडल पर शुरू किया गया है। इसके जरिए हर तरह के स्टडी मैटीरियल्स को स्टूडेंट्स तक पहुंचाया जा सकेगा।


आप कैसे कर सकते हैं मदद
केंद्र सरकार ने देश की जनता (खासकर शिक्षकों) से कहा है कि वे ई-लर्निंग का कंटेंट बनाकर विद्यादान प्लेटफॉर्म पर शेयर करें। ये कंटेंट वीडियो, एनिमेशन, टीचिंग लेसन, असेसमेंट, क्वेश्चन बैंक, आदी किसी भी फॉर्मैट में हो सकता है।



आप नर्सरी से लेकर पीएचडी तक.. किसी भी स्तर के लिए, किसी भी भाषा में, किसी भी फॉर्मेट में कंटेंट तैयार कर विद्यादान में सबमिट कर सकते हैं। कोई भी अपना लॉग-इन बनाकर कंटेंट भेज सकता है।


स्टूडेंट्स को कहां मिलेगा कंटेंट
विद्यादान में भेजा जाने वाला कंटेंट पहले एक्सपर्ट पैनल द्वारा जांचा जाएगा। स्वीकृत होने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उसे दीक्षा एप (DIKSHA App) पर अपलोड कर दिया जाएगा। स्टूडेंट्स दीक्षा एप पर ये कंटेंट एक्सेस कर सकेंगे।


इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
विद्यादान 2.0 what is vidyadaan VidyaDaan 2.0 online teaching material online study material in hindi Online educational content how to send content to vidyadaan education news in hindi diksha app CBSE

Post a Comment

 
Top