मोबाइल फोन की दीवानगी और इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स में फंसता बचपन, जानिए! बच्चों को कैसे बचाएं इस दीवानगी से?


आज का युग तकनीक का युग है। मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, लैपटॉप, और इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को बदल कर रख दिया है। इन उपकरणों ने हमारे जीवन को आसान और सुविधाजनक बना दिया है, लेकिन इनका कुछ नकारात्मक प्रभाव भी पड़ा है। इनमें से एक सबसे बड़ा प्रभाव है बच्चों पर पड़ रहा है।


आजकल के बच्चे मोबाइल फोन और इंटरनेट की लत में पड़ गए हैं। वे मोबाइल फोन के बिना रहना नहीं जानते हैं। वे दिन-रात मोबाइल फोन में लगे रहते हैं। वे इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स देखने में व्यस्त रहते हैं।


इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स ऐसे वीडियो प्लेटफॉर्म हैं जो छोटे, आकर्षक वीडियो प्रदान करते हैं। ये वीडियो बच्चों के लिए बहुत आकर्षक होते हैं। वे इन वीडियो को देखने में घंटों बिता देते हैं।


इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स में फंसने से बच्चों पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। इनमें से कुछ प्रभाव निम्नलिखित हैं:

🟣 बच्चों का पढ़ाई पर ध्यान नहीं जाता है। वे मोबाइल फोन में लगे रहते हैं और पढ़ाई में ध्यान नहीं दे पाते हैं। इससे उनकी पढ़ाई में गिरावट आ जाती है।

🟣 बच्चों का मानसिक विकास प्रभावित होता है। मोबाइल फोन और इंटरनेट की लत से बच्चों में चिंता, अवसाद, और अन्य मानसिक समस्याएं हो सकती हैं।

🟣 बच्चों का शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। मोबाइल फोन में लगे रहने से बच्चों को मोटापा, आंखों की समस्याएं, और अन्य शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं।



मोबाइल फोन और इंटरनेट की लत से बच्चों को बचाने के लिए हमें कुछ उपाय करने चाहिए। इनमें से कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:

⚫ बच्चों को मोबाइल फोन और इंटरनेट के उपयोग के बारे में जागरूक करना चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि मोबाइल फोन और इंटरनेट का उपयोग कैसे करें और इसका दुरुपयोग कैसे नहीं करें।

⚫ बच्चों को मोबाइल फोन और इंटरनेट का उपयोग सीमित करना चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि वे मोबाइल फोन और इंटरनेट का उपयोग कितनी देर तक कर सकते हैं।

⚫ बच्चों को अन्य गतिविधियों में व्यस्त रखना चाहिए। उन्हें खेलकूद, पढ़ाई, और अन्य गतिविधियों में व्यस्त रखना चाहिए ताकि वे मोबाइल फोन और इंटरनेट से दूर रहें।


मोबाइल फोन और इंटरनेट एक शक्तिशाली उपकरण हैं, लेकिन इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए। बच्चों को मोबाइल फोन और इंटरनेट की लत से बचाने के लिए हमें सभी को मिलकर प्रयास करने चाहिए।


✍️ लेखक : प्रवीण त्रिवेदी
शिक्षा, शिक्षण और शिक्षकों से जुड़े मुद्दों के लिए समर्पित शिक्षक
फतेहपुर

Post a Comment

 
Top