मीना की दुनिया-रेडियो प्रसारण
एपिसोड-11

कहानी का शीर्षक- ‘सही चुनाव’

आज मिली  की  माँ उसके भाई दीपक को मेला दिखाने ले जा रही है।  मीना भी आज मिली के घर पर ही है।  तभी मिली की माँ ने दीपक से कहा कि बेटा आज वंशी काका आये थे और कह रहे थे कि मेरे पास इस समय अच्छी लकड़ियाँ हैं, चाहो तो गाय के लिए तबेला बनवा लो.....तुम क्या कहते हो बेटा? दीपक बोला हमें पिताजी के शहर से लौटने का इंतज़ार करना चाहिए। 

मीना ने मेले के रास्ते में, मिली को अखबार में छपी जल्दी ही वारिस होने की खबर बताई....कि तुमने चाची को ये बात क्यों नहीं बताई।  मिली बोली......फिर माँ बोलेगी ये बड़ों की बात है।  मीना ने कहा कि मेरे माँ, पिताजी कोई फैसला लेने से पहले मुझसे और राजू से बात जरूर करते है। 

सब मेले में पहुंचे।  मेले में सभी एक खेल जिसका नाम ‘सही चुनाव’ था खेलने लगे।  सही चुनाव करने पर एक सीटी इनाम में दी जा रही थी।  मिली ने सरपंच जी के कहने पर खेल खेला और इनाम में सीटी जीत ली। 

सरपंच जी ने मिली की माँ से कहा कि मिली बहुत तेज है......लगता है आप फैसले लेने से पहले मिली से से जरूर पूंछते हैं।  मिली की माँ ने कहा कि नहीं, सारे फैसले तो मिली के पिताजी ही लेते हैं। 

सरपंच जी बोले कि घर का कोई भी फैसला लेने से पहले से पहले लड़कों के साथ-साथ लड़कियों से भी जरूर पूँछें, ये उनका अधिकार है।  इससे उनमे हौसला आयेगा और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा....जीवन में आगे बढ़ने के फैसले भी सही तरीके से कर पायेंगे।

कहानी का संदेश- माँ-बाप घर के फैसले लेने से पहले लड़को के साथ-साथ लड़कियों से भी विचार विमर्श करें।



आज का गीत-
जो भी पूंछो वो बतलाये।
न घबराए न शरमाये।
अगर उन्हें कम समझा भईया,
फिर वो नानी याद दिलाये।
लड़कियों में बड़ा दम,
किसी नहीं वो कम।
चुटकी में मुश्किल सुलझाये,
हाँ जी लड़कियां सब कर जाएँ।
लड़कियों में बड़ा दम,
किसी नहीं वो कम।


आज का खेल- ‘दिमाग लगाओ शब्द बनाओ’

शब्द- ‘अचार’
▷ आग- आग में घी डालना।
▷ चाँदी- चाँदी होना।
▷ रंग – रंग में भंग पड़ना।



मीना एक बालिका शिक्षा और जागरूकता के लिए समर्पित एक काल्पनिक कार्टून कैरेक्टर है। यूनिसेफ पोषित इस कार्यक्रम का अधिकसे अधिक फैलाव हो इस नजरिए से इन कहानियों का पूरे देश में रेडियो और टीवी प्रसारण किया जा रहा है। प्राइमरी का मास्टर एडमिन टीम भी इस अभियान में साथ है और इसके पीछे इनको लिपिबद्ध करने में लगा हुआ है। आशा है आप सभी को यह प्रयास पसंद आयेगा। फ़ेसबुक पर भी आप मीना की दुनिया को Follow कर सकते हैं।  

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   

Post a Comment

 
Top