मीना की दुनिया-रेडियो प्रसारण
एपिसोड-08

कहानी का शीर्षक-‘लाला का हिसाब’

आज मीना स्कूल से पढाई ख़त्म होने के बाद अपने दोस्तों के साथ छुपा-छुपाई खेल रही थी। जब मीना एक पेड़ के पीछे छुपी तो उसे वहां उसकी दोस्त रानो नज़र आई, जो खेल नहीं खेलना चाहती थी। 

जब मीना ने इसका कारण जानना तो रानो ने बताया कि दिवाली नज़दीक है और इस साल उसकी माँ ने नये कपडे दिलाने से मना कर दिया है, और कहा है कि उसके बाबा ने पिछले वर्ष लाला से कुछ पैसे उधर लिए थे। बाबा कह रहे हैं कि पैसे चुका दिए हैं, फिर भी लाला कह रहा है कि अभी भी कुछ पैसे बाकी हैं।

मीना, रानो और उसके बाबा को लेकर तुरंत लाला की दुकान पर गयी, और लाला से ‘वही खाता’ दिखने को कहा.....लाला सकपकाया। मीना ने वही खाता द्वारा वापसी और ब्याज का हिसाब लगाने के बाद पाया कि लाला को ही क़र्ज़ वापस होने बाद रानो के बाबा को वापस रु०३००/- देने हैं। लाला ने ये तीन सौ रुपये रानो के बाबा को वापस किए।

इस रुपयों से रानो के लिए कपडे और मिठाइयाँ खरीदी गयीं हैं।.........और जब सभी रानो के घर पहुंचे तो रानो की माँ ने यह सब देखकर कारण पूँछा तो दोनों ने मीना के बारे में बताया। इस पर रानो की माँ ने उससे पूँछा 

–“तुम तो मीना की कक्षा में ही पढ़ती हो तो तुम हिसाब क्यों नहीं लगा पाई।”..............तो रानो बोली कि जिस दिन १० और १५ का पहाडा सिखाया गया था, उस दिन मैं घर के काम में लगे रहने के कारण स्कूल नहीं जा पाई थी। इस पर रानो के बाबा ने कहा कि अब रोज स्कूल जाना है और घर का काम बाद में करना है।

कहानी का सन्देश- जो बच्चे रोज स्कूल जाते हैं वही पूरा पाठ समझ पाते हैं और जीवन में आगे बढ़ जाते हैं।


आज का गीत-
टन-टन-टन-टन बजी स्कूल की घंटी।
आओ चलें सब मीना,राजू और प्यारे बनती।
..............................................................


आज का खेल- जादू का बक्शा-‘कड़ियाँ जोड़ पहेली तोड़’

कौन आया है देर से मुझको यह बतलाती,
तीन हाथ हैं उसके लेकिन फिर भी कुछ भी उठा न पाती।
रहती मेरे हाथ के ऊपर साथ मेरे हर जगह ये जाती।

-हाथ घडी


मीना एक बालिका शिक्षा और जागरूकता के लिए समर्पित एक काल्पनिक कार्टून कैरेक्टर है। यूनिसेफ पोषित इस कार्यक्रम का अधिकसे अधिक फैलाव हो इस नजरिए से इन कहानियों का पूरे देश में रेडियो और टीवी प्रसारण किया जा रहा है। प्राइमरी का मास्टर एडमिन टीम भी इस अभियान में साथ है और इसके पीछे इनको लिपिबद्ध करने में लगा हुआ है। आशा है आप सभी को यह प्रयास पसंद आयेगा। फ़ेसबुक पर भी आप मीना की दुनिया को Follow कर सकते हैं।  

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   

Post a Comment

 
Top