जब हमने स्कूल की ओर पहला कदम बढ़ाए होंगे, तो हमें यह पक्का पता नहीं रहा होगा कि हम अपने जीवन की सबसे अच्छी जगह जा रहे हैं। पूरे व्यक्तित्व को बनाने और निखारने में स्कूल की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। देश में शिक्षा को सबका अधिकार माना जाता है। यह सही है, लेकिन इसे एक मजबूत हथियार के रूप में प्रयोग करना चाहिए। इससे सामाजिक तस्वीर तो बदलेगी ही, साथ ही देश का बेहतर विकास भी हो सकेगा।

फेसबुक जैसे मंचों पर फेसबुकिया कोटेशन बहुत सही तरीके से अपनी बात कहता है कि, "शिक्षा शेरनी के दूध की तरह है, पियोगे तो दहाड़ना तो आ ही जाएगा।"  सभी का अक्सर मानना होता है कि शिक्षा में इतना दम है कि इससे व्यक्ति अच्छे और खराब में अंतर करना सीख जाता है और हमेशा सही का ही चुनाव करता है। आइए इस आलेख में यहां जानते हैं स्कूल जाने के क्या हैं फायदे?



  • होता है सामाजिक विकास
स्कूल एक ऐसी जगह है, जहां पर बच्चों का सामाजिक विकास तेजी से होता है। हमउम्र बच्चों के साथ वे घुलमिलकर चीजों को बेहतर तरीके से समझते हैं। वैसे तो समाजीकरण के मामले में घर को सबसे बड़ा स्कूल माना जाता है। जहां पर बच्चा प्राथमिक स्तर पर सबकुछ सीखने लगता है, लेकिन इसके बाद स्कूल उसे ऐसे प्लेटफॉर्म के रूप में मिलता है, जिसके जरिए उसका विकास होता है।

  • बढ़ती है सीखने की क्षमता
स्कूल में सीखने की क्षमता तेज गति से बढ़ जाती है। बच्चे आसपास के माहौल से प्रभावित होते हैं। हर रोज कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है। स्कूलों में कई तरह की गतिविधियां होती हैं, जहां वह सीखते हैं कि उन्हें कैसे बोलना है? स्कूल में कैसा व्यवहार रखना है?  स्कूल में माता-पिता आएं तो उनके साथ कैसा सलूक करना है?  इसके अलावा बच्चों को संगीत और चित्रकारी जैसी चीजों को विकसित करने में मदद मिलती है। 


  • बढ़ती है जानकारी तो बढ़ती हैं अलग अलग रुचियाँ 
स्कूलों के दौरान साल दर साल कक्षाएं बदलती जाती हैं और जानकारी का स्तर बढ़ता जाता है। हर रोज कुछ नया सीखने के कारण बच्चों में स्कूल जाने को लेकर  रुचि बढ़ती जाती है। नए क्लास में जाते ही उनमें अजीब सी खुशी दिखाई देती है, उनकी रुचि बरकरार रहती है।

  • बढ़ता है मानसिक स्तर 
जब बच्चा स्कूल जाता है, तो वहां पर उसे अलग-अलग क्लासेज में पढ़ाई करने का मौका मिलता है।  इस वजह से वह हर घंटे में दूसरे टीचर से कुछ नया सीखता है। इससे उसका मानसिक स्तर का विकास होता है। शारीरिक विकास स्कूलों  में बच्चों को कई तरह की गतिविधि में हिस्सा लेने का मौका देता है। इससे उनकी शारीरिक क्षमता का विकास होता है। आगे वे खेलकूद को भी एक करियर विकल्प के रूप में चुन सकते हैं।


शिक्षा जीवन बदल देती है।  इससे सोचने की शक्ति का विकास होता है और यही कारण है कि आगे जीवन जीने के संदर्भ में हम ताउम्र इसी शिक्षा के दम पर अपने करियर को सही प्लेटफॉर्म पर लाने में सफल हो पाते हैं। शायद यही कारण है कि  शिक्षा का यह प्रभाव सदियों से हमारे समाज का एक अहम हिस्सा बना हुआ है। ऐसे में कहा जा सकता है कि स्कूल जाना हर लिहाज से फायदेमंद है।


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   

Post a Comment

 
Top