यूनेस्को रिपोर्ट में हुआ खुलासा : दुनिया भर में 4.4 करोड़ शिक्षकों की कमी, शिक्षण पेशे की ओर झुकाव में आ रही कमी


संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के नए आंकड़ों के मुताबिक, 2030 तक प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा प्रदान करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अभी भी 4.4 करोड़ शिक्षकों की जरूरत है। विश्लेषण के मुताबिक, शिक्षकों की कमी के पीछे समस्या केवल धन की नहीं है, बल्कि इस पेशे की ओर झुकाव में कमी की भी है।


साल 2016 में, यूनेस्को ने अनुमान लगाया था कि दुनिया भर में 6.9 करोड़ शिक्षकों की कमी है। विश्व शिक्षक दिवस 2023 के अवसर पर प्रकाशित एक नए विश्लेषण में, पाया गया है कि, यह कमी लगभग एक तिहाई तक कम होकर 4.4 करोड़ रह गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन शिक्षा की वैश्विक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।


दुनिया भर में जिस क्षेत्र ने सबसे अधिक प्रगति की है वह दक्षिण एशिया है, जहां 2016 के बाद से 78 लाख शिक्षकों की कमी आधी हो गई है। इसके विपरीत, उप-सहारा अफ्रीका ने बहुत कम प्रगति की है और वर्तमान वैश्विक कमी का तीन में से एक अकेले ही जिम्मेदार है। यूरोप और उत्तरी अमेरिका में, कम जन्म दर के बावजूद, शिक्षकों की कमी विश्व के सभी क्षेत्रों में तीसरी सबसे बड़ी कमी है, जहां 48 लाख अतिरिक्त शिक्षकों की आवश्यकता है। लैटिन अमेरिका और कैरेबियन में 32 लाख शिक्षकों की कमी है।


फैक्टशीट के हवाले से, यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अजोले ने कहा कि, शिक्षक हमारे समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, फिर भी यह पेशा एक बड़े संकट से गुजर रहा है। दुनिया के कुछ क्षेत्रों में उम्मीदवारों की कमी है। अन्य क्षेत्रों में काम के पहले कुछ वर्षों के दौरान बहुत अधिक नौकरी छोड़ने की दर का सामना करना पड़ता है। दोनों ही मामलों में, समाधान एक ही है, हमें शिक्षकों को महत्व देना चाहिए, बेहतर प्रशिक्षण देना चाहिए और बेहतर समर्थन देना चाहिए।


इस पेशे को युवा पीढ़ी के लिए आकर्षक बनाना

रिपोर्ट में कहा गया है कि, शिक्षकों की इस कमी के कारणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए यूनेस्को ने शोध किया। दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों और विकास के विभिन्न स्तरों के 79 देशों के एट्रिशन डेटा के विश्लेषण से पता चलता है कि एक पेशे के रूप में शिक्षण अक्सर अनाकर्षक होता है। इसके परिणामस्वरूप युवाओं को इस पेशे में भर्ती करने में विफलता मिलती है और उनके व्यवसाय के दौरान स्कूल छोड़ने की दर में स्पष्ट वृद्धि होती है।


इन 79 देशों में, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के बीच नौकरी छोड़ने की दर, जो स्थायी रूप से पेशे को छोड़ने का निर्णय लेने वाले शिक्षकों के अनुपात को मापती है 2015 में 4.62 प्रतिशत से लगभग दोगुनी होकर 2022 में 9.06 प्रतिशत हो गई है। एक देश से दूसरे देश में स्थितियां काफी अलग होती हैं, लेकिन तीन मुख्य कारण सामने आते हैं जिनमें खराब कामकाजी परिस्थितियां, भारी तनाव और कम वेतन शामिल है।


कई मुद्दे कामकाजी परिस्थितियों पर दबाव डाल सकते हैं, जिनमें आपूर्ति की कमी से लेकर शिक्षकों के कार्यभार पर दबाव बढ़ना, प्रशासनिक जिम्मेदारियों का बोझ और स्कूल में खराब नेतृत्व शामिल हैं जो शिक्षकों के मनोबल को कमजोर कर सकते हैं। तनाव का स्तर भी एक समस्या है, जिससे शिक्षक काम के ‘बहुत अधिक’ तनाव का अनुभव करते हैं, उनके पेशे छोड़ने की इच्छा दोगुनी से भी अधिक होती है, खासकर पहले पांच वर्षों के भीतर।


कम वेतन भी शिक्षण के इस पेशे को कम आकर्षक बनाता है। दुनिया भर में, दो में से केवल एक देश ही प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को समान योग्यता स्तर की आवश्यकता वाले अन्य व्यवसायों की तुलना में अधिक वेतन देता है।


यह घटना यूरोप और उत्तरी अमेरिका में बढ़ी है, जहां 10 में से केवल तीन देश हैं। उच्च माध्यमिक स्तर पर, कई उच्च आय वाले देश शिक्षकों को अन्य व्यवसायों की तुलना में 75 प्रतिशत या उससे कम वेतन देते हैं।


युवा शिक्षकों के नौकरी छोड़ने की दर अधिक है

पुरुष शिक्षक आम तौर पर अपनी महिला सहकर्मियों की तुलना में अधिक दर पर पेशा छोड़ते हैं। 2021 में प्राथमिक शिक्षकों के लिए वैश्विक पुरुषों के नौकरी छोड़ने की दर 9.2 प्रतिशत थी, जबकि महिला दर 4.2 प्रतिशत थी। यह विशेष रूप से इस तथ्य के कारण है कि पुरुषों के पास अक्सर अन्य क्षेत्रों में अधिक पेशेवर अवसर होते हैं और वे पेशे को अधिक आसानी से बदल सकते हैं और लैंगिक पूर्वाग्रह, जिसमें बच्चों की शिक्षा के लिए कौन जिम्मेदार होना चाहिए, से संबंधित धारणाएं भी शामिल हैं।


कुछ देशों में ऐसे मामले सामने आए हैं जब शिक्षक अपने करियर के दौरान यह पेशा छोड़ देते हैं, लेकिन उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि शुरुआती करियर शिक्षकों में उनके अधिक अनुभवी सहकर्मियों की तुलना में पेशा छोड़ने की संभावना अधिक होती है, जो दर्शाता है कि कार्यभार से निपटने के लिए उन्हें अधिक समर्थन की आवश्यकता है।


यूनेस्को ने शिक्षकों की स्थिति में सुधार के लिए सात सिफारिशें की हैं।


🔴 शिक्षकों की प्रणालीगत कमी को देखते हुए, यूनेस्को ने शिक्षण पेशे को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सात उपायों की सिफारिश की है, जिन्हें राष्ट्रीय परिस्थितियों और मुद्दों के अनुसार अपनाया जा सकता है:

🔴 प्रारंभिक शिक्षक, शिक्षा में सुधार और व्यावसायिक विकास कार्यक्रमों को जारी रखने के लिए निवेश करना।

🔴 परामर्श कार्यक्रम स्थापित करना जो अनुभवी शिक्षकों को नए शिक्षकों के साथ जोड़े और सहकर्मी सहयोग को प्रोत्साहित करे।

🔴 यह सुनिश्चित करना कि, शिक्षकों को प्रतिस्पर्धी वेतन और लाभ हासिल हों, विशेष रूप से समान स्तर की योग्यता की आवश्यकता वाले अन्य व्यवसायों के संबंध में, साथ ही उन्नति के अवसर भी मिले।

🔴 शिक्षकों को शिक्षण पर अधिक और नौकरशाही पर कम ध्यान देने की अनुमति देने के लिए प्रशासनिक कार्यों और कागजी कार्रवाई को सुव्यवस्थित करना।

🔴 काम के घंटों के लिए उचित अपेक्षाएं निर्धारित करके और अनावश्यक कार्यभार को कम करके स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन को बढ़ावा देना।

🔴 शिक्षकों को तनाव और भावनात्मक चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य और परामर्श सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना।

🔴 मजबूत और सहायक स्कूल नेतृत्व को बढ़ावा देना जो शिक्षकों के सुझावों को महत्व देता हो, रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करना और सकारात्मक वातावरण को बढ़ावा देना आदि।

Post a Comment

 
Top